भारत के पास विश्व की सबसे विस्तृत और विविधतापूर्ण शिक्षण-व्यवस्था है । निजीकरण के विस्तार, स्वायत्तता में बढ़ोतरी और नई उभरती हुई दिशाओं में पाठ्यक्रमों की शुरुआत ने उच्चतर शिक्षा की पहुँच का दायरा बढ़ाया दिया है । ठीक उसी अनुपात में उच्‍च शिक्षा की गुणवत्ता एवं प्रासंगिकता के प्रति भी चिन्ता बढ़ती गयी । इससे जुड़ी चिन्ताओं से जूझने के लिए ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ (रा.शि.नी. 1986) और क्रियात्मक योजना (क्रि.यो.1992) ने अपेक्षित नीतियाँ एवं योजनाएँ बनाने के लिए राष्ट्रीय स्तर की एक स्वतंत्र मूल्यांकन संस्था स्थापित करने की सलाह दी । इसके परिणाम स्वरूप सन् 1994 ई. में ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ (यूजीसी) के स्वायत्त संस्थान के रूप में ‘राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद्’ (एन.ए.ए.सी.) की स्थापना की गयी, जिसका मुख्य कार्यालय बेंगलूरु में स्थित है । एन.ए.ए.सी. का महत्व उसके परिकल्पना वक्तव्य में प्रतिबिंबित होता है, जिसमें गुणवत्ता को उच्‍चतर शिक्षा संस्थानों के कार्यात्मक रूप से आंतरिक अंग सुनिश्चित करना माना गया है ।

एन.ए.ए.सी. अपना कार्य ‘प्रमुख परिषद’ (जीसी) और ‘कार्यकारी समिति’ (ईसी) के माध्यम से करता है, जिससे शिक्षा क्षेत्र के प्रशासक, नीति-निर्माता और भारत की शिक्षा व्यवस्था के विभिन्न भागों के अकादमिक व्यक्तित्व जुड़े होते हैं । यूजीसी के अध्यक्ष ही एन.ए.ए.सी. की सामान्य परिषद (जीसी) के अध्यक्ष होते हैं । कार्यकारी समिति के अध्यक्ष का चुनाव सामान्य परिषद (जीसी) के अध्यक्ष द्वारा मनोनित उत्कृष्ट आकदमिक व्यक्तित्व का किया जाता है । एन.ए.ए.सी. के निदेशक ही अकादमिक एवं प्रशासनिक प्रमुख और ईसी एवं जीसी के सदस्य-सचिव होते हैं । योजनाओं को क्रियान्वित करनेवाले वैधानिक निकायों और आन्तरिक कर्मचारियों के अतिरिक्त एन.ए.ए.सी. समय-समय पर स्थापित की जानेवाली सलाहकार और परामर्शदाता समितियों से दिशा-निर्देश प्राप्त करता है।

स्व और बाह्य गुणवत्ता मूल्यांकन, संवर्धन और संपोषण पहलुओं के संयोजन से गुणवत्ता को भारत में उच्चतर शिक्षा का निर्धारक त्तव बनाना।


Important Notification:

"The revised manuals for general institutions i.e., University, Autonomous College, Affiliated College (both UG & PG) will be applicable to HEIs which submit IIQA on or after January 1st 2020 only. Kindly Click here for revised manuals "

Clarification Regarding Revised Manual

 

Notification to Dual Mode Universities    For kind attention of Pharmacy Colleges    Notification to Affiliated Colleges | Dual Mode Universities (DMUs) can submit IIQA from 16th December 2019 | Teacher Education Institutions can submit IIQA from 20/11/2019 | Sanskrit Universities can submit IIQA from 14th October 2019"

घोषणाएँ

  1. प्रत्यायन परिणाम - 8 जनवरी 2020
  2. Vacant Positions (Adviser) proposed to be filled up by promotion
  3. न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अखिल भारतीय संस्करणों के समाचार पत्रों में एन.ए.ए.सी. के निदेशक के विशेष साक्षात्कार।
  4. अध्ययन – अधिगम पर सर्वश्रेष्ठ आचरण को प्रस्तुत करने हेतु एच.ई.आई. से आमंत्रण।
  5. “विश्व भर में गुणवत्ता आश्वासन एजेंसियों के श्रेष्ठ आचरण का संकलन” पर एन.ए.ए.सी. परियोजना प्रकाशन।
  6. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के माननीय मंत्री तथा आयुष के मंत्री जी द्वारा प्रत्यायन के द्वारा योग उच्चतर शिक्षा में वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र की ओर न्यूयॉर्क – बेंगलूरु विजन स्टेटमेंट 2019 का विमोचन
  7. एन.ए.ए.सी. के कार्यकलाप एवं उपलब्धियों तथा एन.ए.ए.सी. के सूचना पत्रों का विमोचन

सूचनाएं

  1. Notification to Pharmacy Colleges
  2. Notification to Dual Mode Universities
  3. Notification to Affiliated Colleges
  4. Clarification Regarding Revised Manual
  5. Notification to Universities (Dual Mode)
  6. Fee Structure of A & A process for Teacher education Institutions
  7. UGC notified circular regarding 'UGC - CARE Reference List of Quality Journals'
  8. Notification to Health Science Institutions
  9. Footnote/cautionary note to the Peer Team members while on Peer Team Visit
  10. डी.वी.वी. स्पष्टीकरण को दूसरे स्तर पर रोकना ।
  11. उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों के लिए सचेतक टिप्पणी है कि उन्हें ई-मेल या आई.एम.एस द्वारा एस.एस.आर. / डी.वी.वी. स्पष्टीकरण को प्रस्तुत करने के बाद अतिरिक्त जानकारी को अपलोड / उपलब्ध नहीं करना चाहिए।
  12. आर.ए.एफ. में उपलब्ध स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय तथा महाविद्यालय से संबंधित मानक संचालन प्रक्रिया (एस.ओ.पी.) के डाटा सत्यापन और वैधीकरण। (सभी आवर्तन तथा पनः मूल्यांकन के लिए लागू है।)
  13. एन.ए.ए.सी. प्रक्रिया के ए एंड ए से भागवंत विश्वविद्यालय, सिकर रोड़, अजमेर, राजस्थान को वर्ज्य सूची में है।
  14. सचेतक टिप्पणी है कि सभी उच्चतर शैक्षणिक संस्थान डाटा को गूगल ड्राइव तथा अन्य स्त्रोत में अपलोड नहीं करें ।
  15. स्वायत्त विद्यालयों – पात्रता तथा वैधता को बढ़ना
  16. मुद्दा प्रबंधन प्रणाली - इश्यू प्रबंधन प्रणाली (आई एम एस)
  17. ऑनलाइन द्वारा स्वअध्ययन रिपोर्ट (एस.एस.आर) को प्रस्तुत करने हेतु संशोधित समय
  18. उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों द्वारा प्रत्यायन आवेदनों को वापस लेने की नीति
  19. अधिसूचना – वैधता समय
  20. अनुचित मेट्रिक्स
  21. अध्यापक शिक्षण संस्थान (टी.ई.आई.) के मूल्यांकन एवं प्रत्यायन के लिए विराम
  22. प्रत्यायन की वैधता अवधि को 5 से 7 वर्षों तक बढ़ना
  23. उच्च प्रदर्शनीय संस्थान की प्रत्यायन वैधता अवधि को बढ़ाना
  24. अस्वीकृत ऑफ कैंपस को अलग करना
  25. सार्वजनिक को सूचना प्रदान करना
  26. प्रथम पारस्परिक मुलाकात से प्रस्थान बैठक तक की सभी ऑनसाइट वीडियो अभिलेख
  27. उच्चतर शिक्षण संस्थाओं को सचेतक सूचना

दिशा-निर्देश

  1. ऑनलाइन द्वारा ए.क्यू.ए.आर. को प्रस्तुत करना । (27/12/2019)
  2. शिकायत निवारण के लिए दिशानिर्देश (अपील) और अपील के लिए आशय
  3. एन.ए.ए.सी. के ग्रंथमितीय डाटा सत्यापन कार्यविधि (विश्वविद्यालय तथा स्वायत्त महाविद्यालयों)।
  4. आई.क्यू.ए.सी. तथा ए.क्यू.ए.आर. की रचना हेतु नए दिशा-निर्देश ।
  5. अपीलों की कार्यविधि हेतु दिशा-निदेश ।
  6. वित्तीय सहायता के बिना संगोष्ठी के लिए शैक्षणिक सहयोग हेतु प्रक्रिया ।
  7. कार्यालय ज्ञापन – अधिकारियों तथा गैर-अधिकारियों / विशेषज्ञों के लिए टी.ए. तथा बैठक की देय शुल्क।
  8. “अनुचित मेट्रिक्स” से बाहर निकलने हेतु संस्थानों को दिशा-निर्देश
  9. एन.ए.ए.सी. के मूल्यांकन तथा प्रत्यायन प्रक्रिया के विषय में केंद्रीकृत शिकायत प्रबंधन समिति (सी.सी.एम.एस.) ।

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एन.ए.ए.सी दिल्ली कार्यालय
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